Sardi Jukam : सर्दी जुकाम के कारण,लक्षण,बचाव और घरेलु उपाय

HealthJourneyIdeas
0

आज कल के दौर में सर्दी जुकाम की समस्या आम बात हो गई हैं। क्योंकि ये हर बदलते मौसम के साथ आने वाली एक तरह की संक्रमण हैं जो कई तरह के वाइरस के कारण होता हैं। इसलिए सर्दी जुकाम को ठीक करने का कोई सटीक उपाय नहीं हैं लेकिन सर्दी जुकाम के कुछ लक्षणो के आधार पर जैसे- सिरदर्द, बदन दर्द, नाक का बहना, तेज बुखार और गले में खरास लक्षणो से सर्दी जुकाम का इलाज करें नही तो इससे कई तरह के संक्रमण पैदा हो सकते हैं। इसलिए हम आपको Sardi Jukam की समस्या को दूर करने के लिए कुछ असरदार और प्रभावी घरेलु उपायो के बारे में बताने जा रहे हैं।

Sardi-Jukam
Sardi-Jukam

विषय सूची(Table of Contents):-

  1. सर्दी जुकाम के कारण(Due to Cold and Cough)
  2. सर्दी जुकाम के लक्षण(Symptoms of Cold and Cough)
  3. सर्दी जुकाम से बचाव(Cold Prevention)
  4. सर्दी जुकाम के घरेलु उपाय(Home Remedies for Cold and Cough)
  5. सर्दी जुकाम के अन्य उपाय(Other Remedies for Cold and Cough)
  6. सर्दी जुकाम से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न(FAQ Related to Common Cold)

Sardi Jukam:-

सर्दी जुकाम के कारण, लक्षण, बचाव और घरेलु उपाय निम्नलिखित हैं :


सर्दी जुकाम के कारण(Due to Cold and Cough)

 Sardi Jukam की समस्या अधिकतर हर मौसम में देखने को मिलता हैं लेकिन सर्दी जुकाम ऊपरी श्वसन में होने वाली सामान्य बीमारी हैं जो एक संक्रमित व्यक्ति के छींकने, खासने व उनके नाक से निकले वायरस कणो से संक्रमित वायु में सांस लेने से, उनके द्वारा उपयोग किये गये वस्तुओ जो संक्रमित हो चुके हैं उन चीजो को छुने से भी संक्रमण हो सकता हैं। ये संक्रमण राईनोविषाणु से फैलता हैं जो सर्दी जुकाम में आम कारण हैं।


सर्दी जुकाम के लक्षण(Symptoms of Cold and Cough)

  Sardi Jukam के लक्षण देखने में आमतौर पर सामान्य लगते हैं लेकिन ऐसा बहुत कम होता हैं कि सर्दी जुकाम के लक्षण अचानक दिखाई दें तो इसके लिए हम आपको सर्दी जुकाम के कुछ लक्षण बता रहे हैं। जैसे-

  1. सर्दी जुकाम में गहराई से सांस लेने में कठिनाई।
  2. सर्दी जुकाम से सिरदर्द, खांसी और गले में खरास हो सकती हैं।
  3. सर्दी जुकाम से नाक का बहना, नाक भारी होना एवं बार-बार छींक आना हो सकता हैं।
  4. सर्दी जुकाम से शरीर में दर्द, थकान और हल्का बुखार हो सकता हैं।

और पढ़े :-   Baal Jhadna Kaise Roke

सर्दी जुकाम से बचाव(Cold Prevention)

  Sardi Jukam की समस्या आम बात है लेकिन इसे पूरी तरह से रोकना असंभव हैं, पर कुछ परहेज करके आप अपने और अपने परिवार को इस वायरस से संक्रमित होने की समस्या को कम कर सकते हैं। जैसे-

  1. सर्दी जुकाम में आप अपने और अपने परिवार की स्वस्थ जीवन शैली जैसे-( अच्छा खाना, पर्याप्त नींद व व्यायाम ) अपनाकर इन संक्रमण के प्रभाव को कम कर सकते हैं।
  2. तनाव/टेंशन लेना लोगो में प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करती हैं जिससे संक्रमित होना सहज हैं इसलिए हमेशा तनावमुक्त रहना चाहिए।
  3. सर्दी जुकाम व अन्य कोई भी संक्रमण से बचने का सबसे बढ़िया तरीका हैं। अपने हाथो को अक्सर धोते रहें अगर आप अपने और परिवार को इन बीमारियों से बचाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हमेशा एक आदत अपननी होगी। आप कही से आये/जाये हमेशा हाथ धोना न भूलें और ये आदत अपने बच्चों को भी सिखाएं।


सर्दी जुकाम के घरेलु उपाय(Home Remedies for Cold and Cough)

  Sardi Jukam की समस्या अधिकतर लोगो में देखने को मिलता हैं। ये वायरस से होने वाला एक संक्रमित बीमारी है लेकिन इसे पूरी तरह से रोकना असंभव हैं, पर कुछ घरेलु उपाय करके इसके प्रभाव को कम किया जा सकता हैं। जैसे-

Sardi-Kaise-thik-Kare
Sardi-Kaise-thik-Kare

अमरूद से सर्दी जुकाम के उपाय:

  अमरूद के बीजो को पीसकर बारीक चूर्ण बना लें और गुनगुने पानी के साथ सुबह-शाम लें। सर्दी जुकाम दूर भाग जायेगी।अमरूद


नींबू से सर्दी जुकाम के उपाय:

 सर्दी जुकाम होने पर बिना दूध की चाय में नींबू का रस निचोड़कर पकायें और रोगी को दिन में तीन-चार बार दें। सर्दी जुकाम की अति उत्तम दवा हैं साथ ही गले की खरास भी ठीक हो जायेगी।


शहद से सर्दी जुकाम के उपाय:

   सर्दी जुकाम की शिकायत होने पर शहद में मिश्री और मेंहदी के पत्ते मिलाकर सुबह-शाम सेवन करें। सर्दी जुकाम का नामोनिशान मिट जायेगा।


तुलसी से सर्दी जुकाम के उपाय:

  सर्दी जुकाम व खांसी आदि की शिकायत होने पर तुलसी के पत्तों का रस, अदरक का रस और काली मिर्च का चूर्ण तीनो को मिलाकर शहद के साथ चाटें सर्दी जुकाम व खांसी दूर हो जायेगी।


सोंठ से सर्दी जुकाम के उपाय:

 Sardi Jukam के लिए बहुत ही कारगर दवा सोंठ हैं। इसके लिए 10 ग्राम गुड़, एक चम्मच घी में 10 ग्राम सोंठ का चूर्ण मिलाकर थोड़े से पानी में पकाकर गाढ़ा कर लें और सुबह-शाम चटनी की तरह चाटें। पुराने से पुराना सर्दी जुकाम ठीक हो जायेगा। साथ ही सिरदर्द करता हैं तो वे भी उतर जायेगा।


तेज पत्ता से सर्दी जुकाम के उपाय:

  सर्दी जुकाम की अक्सीर दवा हैं तेजपत्ता। नाक बहती हो या बार-बार छींके आती हो बुखार लेकर शरीर दर्द करता हो तो तेज पत्ते की चाय बनाकर पियें। सर्दी जुकाम दूर हो जायेगी।


काली मिर्च से सर्दी जुकाम के उपाय:

चार-पाँच दाने काली मिर्च, 10 तुलसी के पत्ते, दो लौंग, एक कतरन अदरक, एक इलायची को मिक्स करके पानी में पका ले और दूध मिलाकर चाय की तरह तीन-चार बार पियें। सर्दी जुकाम से राहत मिलेगी और यदि ज्वर होगा तो वो भी उतर जायेगा।


सर्दी जुकाम के अन्य उपाय(Other Remedies for Cold and Cough)

Sardi Jukam के अन्य उपाय निम्न हैं। जैसे-

  1. पान के दो-चार सादे पत्ते चबाने से सर्दी जुकाम से राहत मिलती हैं।
  2. आजवायन को पीसकर प्याज का रस मिलायें और छाती तथा पीठ पर मालिश करें। सर्दी जुकाम में आराम मिलेगा।
  3. काली मिर्च का चूर्ण दही और गुड़ के साथ सुबह-शाम खानी चाहिए। पुराने से पुराना सर्दी जुकाम ठीक हो जायेगा।
  4. काली चाय में नींबू का रस डालकर पीने से सर्दी जुकाम में राहत मिलती हैं।

निष्कर्ष(Conclusion)

Sardi Jukam एक आम बीमारी है जिससे प्रत्येक व्यक्ति प्रभावित होता है जिसका सही समय पर उपचार करना महत्वपूर्ण है। उपरोक्त उपचारों के साथ, आपको स्वस्थ जीवनशैली का पालन करना चाहिए ताकि आपका शरीर संक्रमणों से लड़ने की क्षमता बनी रहे।

सर्दी जुकाम से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न(FAQ Related to Common Cold)

Q1. सर्दी जुकाम तुरंत कैसे ठीक करें?

सर्दी जुकाम को तुरंत ठीक करने के लिए आपको अधिक पानी पीना, आराम करना, गर्म पानी का गर्गल करना और उपयुक्त दवाइयाँ लेना मददगार हो सकता है। यदि समस्या बिगड़ जाए तो चिकित्सक से सलाह लेना सबसे अच्छा होगा।

Q2. सर्दी जुकाम क्यों होता है?

सर्दी जुकाम वायरसों के संपर्क में आने से होता है, जैसे कि रेस्पिरेटरी सिंसिटियल वायरस (RSV),र्हिनोवायरस या इंफ्लूएंजा वायरस।

Q3. सर्दी जुकाम की सबसे अच्छी दवा क्या है?

सर्दी जुकाम की सबसे अच्छी दवा व्यक्ति की लक्षणों और आवश्यकताओं के आधार पर भिन्न हो सकती है, इसलिए डॉक्टर की सलाह लेना सबसे बेहतर है।

Q4. सर्दी जुकाम में क्या नहीं खाना चाहिए?

सर्दी जुकाम में डेयरी उत्पाद, ठंडा पानी और ठंडे चीजें नहीं खानी चाहिए, जैसे कि आइसक्रीम और कुल्फी।

Q5. सर्दी जुकाम कितने प्रकार के होते हैं?

सर्दी जुकाम दो प्रकार के होते हैं - वायरल सर्दी जुकाम और बैक्टीरियल सर्दी जुकाम।

स्वस्थ रहें, खुश रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)